PM Fasal Bima Yojana 2024: सभी किसानो के खाते में आ गया पैसा, पीएम फसल बीमा योजना की लिस्ट जारी

केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2024 शुरू की गई है। PM Fasal Bima Yojana 2024 के माध्यम से किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है। आप सभी जानते हैं हर साल आपकी फसल में प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल खराब हो जाती है। जिससे किसानों को काफी नुकसान होता है। इन्हीं आपदाओं को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने किसानों के लिए PM Fasal Bima Yojana 2024 शुरू की गई है।

इस फसल बीमा योजना के तहत किसानों को फसल खराब होने पर मुआवजा उपलब्ध करवाया जाता है। आज के इस आर्टिकल में PM Fasal Bima Yojana 2024 की संपूर्ण जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, लाभ आदि की संपूर्ण जानकारी दी गई है।

PM Fasal Bima Yojana 2024

Crop Insurance Status Check 2024

पीएम फसल बीमा योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा 18 फरवरी 2016 को की गई थी जिसको आज भी सुचारू रूप से संचालित किया जा रहा है फसल बीमा योजना का लाभ आज देश का हर किसान प्राप्त कर रहा है फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों को आते की स्थिति खराब होने से बचाया जाता है। PM Fasal Bima Yojana 2024 का लाभ लेने के लिए किस को सर्वप्रथम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करना होता है।

अब सभी स्टूडेंट को सरकार देगी फ्री लैपटॉप, जाने क्या है योजना की पूरी जानकारी

पंजीकरण कराने के बाद आपका इस योजना का लाभ दिया जाता है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत प्रीमियम राशि पिछले फसल बीमा के अंतर्गत बहुत अधिक प्रीमियम की तुलना में खरीफ के लिए दो प्रतिशत तथा रवि फसलों के लिए 1.5% निर्धारित की गई है।

भारत देश में लगभग 1.8 लाख करोड रुपए का फसल बीमा क्लेम राशि PM Fasal Bima Yojana 2024 का अंतर्गत प्रदान की जा चुकी है। यदि आपने भी अभी तक फसल बीमा योजना के लिए पंजीकरण ने करवाया है, तो जल्द ही पंजीकरण करवा ले।

PM Awas Yojana Apply 2024: प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए यहां से आवेदन करें, जानें पूरी डिटेल

PM Fasal Bima Yojana 2024 Overview

योजना का नाम Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana | प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2024
विभाग कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
योजना की शुरुआत 18 फरवरी 2016
योजना शुरू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
लाभार्थी भारत देश के योग्य सभी किसान
आर्टीकल PM Fasal Bima Yojana 2024
योजना का उद्देश्य किसानों को फसल संबंधित नुकसान की भरपाई करना और उन्हें मुआवजा उपलब्ध करवाना।
अधिकतम मुआवजा राशि 2,00,000/- रूपए
मुआवजा प्रीमियम दर 1.8% से लेकर 2%
आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
टोल फ्री नंबर 1800-180-1111/1800-110-001

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana List

प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों की फसल खराब (Crop Loss Report) हो जाती है। PM Bima Yojana Application Status जिसमें भारी बरसात, कीट या बीमारियों के कारण उनकी फसल क्षतीग्रस्त हो जाने के कारण वित्तीय स्थिति किसानों के खराब हो जाती है। इसके लिए PMEBY के तहत नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा किसानों के लिए कई लाभकारी योजनाएं शुरू की गई है जिनका आप पंजीकरण करके लाभ उठा सकते हैं।

PM Ujjwala Yojana Apply 2024: फ्री गैस कनेक्शन पाने के लिए यहाँ जाने आवेदन प्रक्रिया

इस आर्टिकल में किसान फसल बीमा योजना के लिए पंजीकरण कर्ज करने से लेकर फसल बीमा का लाभ प्राप्त करने हेतु किस संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई है। PM Fasal Bima Yojana 2024 आप ऐसी ही नहीं जानकारियां सबसे पहले प्राप्त करनी है तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल तथा व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े रहे।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की प्रीमियम राशि

केंद्र सरकार द्वारा संचालित PM फसल बीमा योजना 2024 के अंतर्गत प्रीमियम राशि पिछली फसल बीमा के तहत बहुत अधिक प्रीमियम की तुलना में खरीफ के लिए 2 प्रतिशत तथा रबी फसलों के लिए 1.5 प्रतिशत निर्धारित की हुई है। भारत के लगभग 1.8 लाख करोड़ रुपए की बीमा क्लेम राशि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत प्रदान की जा चुकी है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए किस को सबसे पहले इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण करवाने के बाद किस की फसल किसी कारणवश खराब हो जाने के कारण बीमा कंपनी से संपर्क करके अपनी फसल का मुआवजा उठा सकते हैं। PM Fasal Bima Yojana 2024 के लिए आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया नीचे स्टेप बाय स्टेप दी गई है, जिसे ध्यानपूर्वक पड़ गया अब आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

PM Fasal Bima Yojana 2024 Latest Update in Hindi

केंद्र सरकार द्वारा पीएम फसल बीमा योजना के लिए एक डोर स्टेप वितरण अभियान शुरू किया है। Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2024: Apply Online, Check Status & Claim इस अभियान को 18 फरवरी 2022 को अपने साथ में बरस के परिवेश कर लिया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मेरी पॉलिसी के तहत किसानों को फसल बीमा पॉलिसीयां पहुंचने के लिए यह वितरण अभियान शुरू किया है।

सभी राज्यों में मेरे हाथ अभियान का उद्देश्य है, PMKVY Status by Aadhar Card कि सभी किसान फसल बीमा योजना के तहत अपनी नीतियां भूमि रिकॉर्ड दावे की प्रक्रिया और शिकायत निवारण के बारे में अच्छी तरह जागरूक हो सके। जिससे किसानों को फसल में होने वाले नुकसान का मुआवजा समय पर प्राप्त हो सके।

PM Fasal Bima Yojana Crop Loss Reporting 2024

फसल बीमा योजना की घोषणा प्रधानमंत्री द्वारा 18 फरवरी 2016 को मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में की गई थी उसे समय फसलों का खरीफ सीजन चल रहा था जिसमें इस योजना की घोषणा की गई थी How do i Check My PMKVY Beneficiary List प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का अध्यक्ष 36 करोड़ से अधिक किसान किसानों ने आवेदन किया है जिसमें से 4 फरवरी 2022 तक 1,06,059 करोड रुपए का भुगतान केंद्र सरकार द्वारा किया जा चुका है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana List 2024 Check Online

  • सबसे पहले किसान को विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद फिर PM Fasal Bima Yojana Portal का होमपेज खुल जाएगा।
  • यहां आपको “Beneficiary List” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपके सामने (PM Bima Yojana Application Status Check Online) नई विंडो में आपको अपना राज्य (State) चुनना होगा।
  • इसके अनुसार आपको अपने जिले (District) का नाम चुनना होगा।
  • फिर आपको अपने Block का नाम का चुनाव करना होगा।
  • उसके बाद आप जैसे ही आप अपने ब्लॉक का चयन करेंगे, तो Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana List आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।
  • आप लाभार्थियों की उस pmfby list में अपना नाम पा सकते हैं।
  • आप ऑफिसियल वेबसाइट पर मौजूद “Report” अनुभाग के अंतर्गत “State Wise Farmer Details” भी देख सकते हैं।
  • इस आसान प्रक्रिया से आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लिस्ट चेक कर सकते हैं।

PM Bima Yojana Application Status SBI

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल – National Crop Insurance Portal (NCIP) के साथ भूमि रिकॉर्ड का एकीकरण, किसानों के आसान नामांकन के लिए फसल बीमा मोबाइल ऐप (Crop Insurance Mobile App), NCIP के माध्यम से किसान प्रीमियम का प्रेषण, एक सब्सिडी रिलीज मॉड्यूल और NCIP के माध्यम से एक दावा रिलीज मॉड्यूल इसकी कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं।

अपनी राज्य/जिला स्तरीय शिकायत समितियों के माध्यम से, यह Fasal Bima Yojana किसानों को जमीनी स्तर पर अपनी शिकायतें प्रस्तुत करने में भी सक्षम बनाती है। जिससे आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को फसल का सही मूल्य मिल सके और प्राकृतिक आप लोगों से खराब होने से फसल में हुआ नुकसान की भरपाई हो सके।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

  • किसान का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • चालू मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • जमीन की जमाबंदी की प्रतिलिपि
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • कृषि योग्य भूमि के सभी दस्तावेज आदि।

पीएम फसल बीमा योजना के लाभ

  • फसल बीमा योजना का लाभ केवल इस किसान को दिया जाएगा जिसे फसल बीमा योजना का तहत अपना पंजीकरण कर रखा है।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ किसी प्राकृतिक आपदा के कारण फसल नष्ट हो जाती है तो ऐसे में पूर्ण बीमा राशि मिलती है।
  • इस योजन के अंतर्गत किसानो को बहुत कम प्रीमियम राशि का लाभ है।
  • पीएम फसल बीमा योजना की वजह से किसान का कृषि को बढ़ावा होगा और लगन के साथ किसान खेती की ओर अग्रसर होगा।
  • इस योजना के लिए आपको अपना पंजीकरण करने के लिए कहीं भड़कने की कोई जरूरत नहीं होगी, क्योंकि आप अपनी ब्रांच शाखा में जाकर इसके लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

How to Apply Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Online 2024?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रियाएं नीचे स्टेप बाय स्टेप दी गई है। आप इस स्टेप को फॉलो करके आसानी से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का तहत आवेदन कर सकते हैं। कुछ इस प्रकार

  • सबसे पहले किस को विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
How to Apply Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Online 2024
  • फिर उसके बाद वेबसाइट का होमपेज पर “Farmer Corner” विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा।
How to Apply Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Online 2024
  • इसके बाद नए किसानो के लिए पीएम फसल बीमा योजना का पंजीकरण पत्र को ओपन करने के लिए “Guest Farmers” वाले विकल्प पर क्लिक करें और एक न्यू उपयोगकर्ता खाता बनाएं।
  • इसके बाद सत्र 2024 पीएम फसल बीमा योजना आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।
  • फिर उसके बाद आवेदन फार्म में पूछी गई संपूर्ण जानकारी आपको ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी।
  • जिसमे आपको अपने बैंक नाम, बैंक शाखा नाम,बैंक बचत खाता और कैप्चा कोड दर्ज करे।
  • उसके बाद किसान के विवरण जैसे नाम,मोबाइल नंबर ,आवासीय निवारण,किसान आईडी,बैंक खाता नंबर और विवरण दर्ज करे इसके बाद पंजीकरण पूर्ण करने के लिए आपको “Create User” पर क्लिक करना है।
  • पंजीकरण करने के बाद आवेदक फसल बीमा हेतु शेष पत्र भरे और उपयोगी दस्तावेजो को अपलोड करे और ऑनलाइन आवेदन को पूर्ण करने ले लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर कर इस्तेमाल कर लॉगिन कर सकते है।
  • इस प्रक्रिया से आपका फसल बीमा योजना का आवेदन संपन्न हो जाएगा।
Official Websitepmfby.gov.in
Join TelegramChannel Link

फसल बीमा की अंतिम तिथि क्या है?

उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विभाग ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत रबी वर्ष 2023-24 हेतु 11 दिसम्बर तक (PM Fasal Bima Yojana 2024) फसल बीमा सप्ताह आयोजित किया जा रहा है।

Fasal बीमा कैसे चेक करें?

किसान को 72 घंटे के भीतर बीमा कंपनी, संबंधित बैंक, स्थानीय कृषि विभाग सरकार / जिला अधिकारियों या हमारे टोल फ्री नंबर (1800 200 7710) के माध्यम से PM Fasal Bima Yojana 2024 या राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल पर सूचना दी जा सकती है।

फसल बीमा नहीं आया तो क्या करें?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना:फसल बीमा की समस्याओं के लिए टोल फ्री नंबर 18001801551 लगाएं।

राजस्थान में किसानों को फसल बीमा कब मिलेगा?

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2022-23 रबी के लम्बित बीमा क्लेम किसानों को जल्द वितरित कराये जाए. बाढ में 7.72 लाख किसानो को 563.03 करोड़ रुपए, PM Fasal Bima Yojana 2024 पाला/शीतलहर में 2.65 लाख किसानो को 375.72 करोड़ रुपए, ओलावृष्टि में 6762 किसानो को 13.13 करोड़ रुपए और सूखा में 17089 किसानो को 16.60 करोड़ रुपए की सहायता उपलब्ध कराई गयी है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कितने रुपए मिलते हैं?

PM Fasal Bima Yojana 2024 के तहत फसलों के लिए अलग अलग धनराशि तय की गई है. धान के लिए फसल 37,484 रुपये, मक्का की फसल 18,742 रुपये, बाजरा की फसल 17,639 रुपये, PM Fasal Bima Yojana 2024 कपास की फसल के लिए अधिकतम प्रति एकड़ 36,282 रुपये, और मूंग की फसल के लिए 16,497 रुपये की धनराशि दी जाती है.

क्या केसीसी के लिए फसल बीमा अनिवार्य है?

योजना के प्रावधानों के अनुसार सभी ऋणी किसानों के लिए बीमा कवरेज पर जोर देना अनिवार्य है । संबंधित बैंकों/सरकार द्वारा गैर-मानक केसीसी/फसल ऋण को अनिवार्य रूप से कवर नहीं किया जाएगा।

Leave a Comment