Manrega Pashu Shed Yojana 2023:मनरेगा पशु शेड योजना 2023 के ऑनलाइन फॉर्म जारी जानकारी देखें

भारतीय किसानों के लिए भारत सरकार एक सकुशल पशु शेड योजना लेकर आयी है। भारतीय किसानों की आय का मुख्य साधन कृषि हैं। Manrega Pashu Shed Yojana 2023 के माध्यम से वह अपने परिवार के पालन पोषण में योजना से सकुशल सहायता प्राप्त कर सकते हैं। जिसमें किसानों के लिए भारत सरकार की ओर से नई-नई योजनाओं का संचालन किया जाता है, और किसानों के खुशी जीवन के हित में कार्य करने की कोशिश की जाती है।Manrega Pashu Shed Yojana 2023 उन्ही योजनाओं में से एक मनरेगा टीन शेड योजना है, आज आपको इस मनरेगा पशु शेड योजना के बारे जानकारी देंगे।, जैसे मनरेगा पशु शेड योजना 2023 क्या है? इससे सम्बंधित जानकारी नीचे उपलब्ध करवाई गई है।

Manrega Pashu Shed Yojana 2023

मनरेगा पशु शेड योजना जानकारी 2023

हमारे देश के अधिकांश किसानों की आर्थिक स्थिति का स्तर ठीक न होनें के कारण वह पालतू पशुओं का पालन पोषण उचित ढ़ंग से नही कर पाते है। किसानों की इस समस्या को दूर करनें के लिए सरकार द्वारा मनरेगा पशु शेड योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत पशुओ का पालन करनें वाले किसानों को उनकी स्वयं की जमीन पर पशुओ के लिए शेड बनाने हेतु उचित वित्तीय राशी की सहायता सरकार की तरफ से की जा रही है, Manrega Pashu Shed Yojana 2023 ये वित्तीय राशि सरकार की ओर से सीधे आपके बैंक एकाउंट में डाली जाएगी। इस योजना के अंतर्गत आपको लोन प्रति पशु के आधार पर दिया जाएगा। इस प्रकार की नई-नई जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ऐप ग्रुप से जुड़ सकते हैं।

यहां भी देखें:-RPSC New Vacancy 2023 Update Here PM Kisan Yojana 2023

MNREGA Pashu Shed Yojana Eligibility

मनरेगा पशु शेड योजना के तहत पशुओं के लिए घर बनाने पर सरकार द्वारा किसानों को अनुदान दिया जाता है। इससे पशुओं की उचित देखभाल सुनिश्चित हो सकेगी।

योजना का नाममनरेगा पशु शेड योजना 2023
योजना शुरुकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य में रहने वाले मनरेगा पशुपालक
वर्ष2023/2024
उद्देश्यपालतू पशुओं का पालन पोषण उचित ढ़ंग से हो सके
आवेदन की प्रक्रियाOnline/Offline
कुल राशि1,60000/-
लाभकिसानों की आर्थिक स्थिति का स्तर ठीक न होनें के कारण वह पालतू पशुओं का पालन पोषण उचित ढ़ंग से नही कर पाते है।

योजना के वित्तीय लाभ हेतू महत्वपूर्ण शर्ते

भारत के किसानों और पशुपालकों को Manrega Pashu Shed Yojana 2023 का लाभ प्राप्त करनें के लिए उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित कुछ शर्तों का पालन करना होगा। इसके लिय प्रमुख शर्त यह है, कि किसान के पास कम से कम 3 पशु होना आवश्यक है। यदि किसी किसान के पास पशुओं की संख्या तीन से अधिक 6 है, तो उन्हें 1 लाख 60 हजार रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।इसके अलावा यदि किसी किसान के पास पशुओं की संख्या 4 है, तो वह 1 लाख 16 हजार रूपये का वित्तीय लाभ प्राप्त कर सकते है, Manrega Pashu Shed Yojana 2023 के तहत किसानों को राशि पशुओं की संख्या के आधार पर दी जाएगी। इस योजना में कम से कम राशि 70 हजार से शुरू होकर 1 लाख 60 हजार रुपए तक दी जायेगी।

प्रमुख शर्त:-

  • Manrega Pashu Shed Yojana 2023 इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको (राजस्थान,बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पंजाब) का नागरिक होना चाहिए।
  • यदि आप इनमें से किसी भी राज्य से आते हैं तो आप इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग किसानों को दिया जाता है।
  • इस योजना के तहत अगर आपके पास बीपीएल कार्ड है या आप अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और आवास योजना के लाभार्थी हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में आपके पास कम से कम 3 पशु होने आवश्यक हैं।

Manrega Pashu Shed Yojana 2023/प्रति पशुओं लोन राशि लाभ

  • तीन पशुओं के लिए रु75,000/- से रु. 80,000/-
  • चार पशुओं के लिए 1 लाख 16 हजार रुपए
  • छह: पशुओं के लिए 1 लाख 60 हजार रुपये की राशि दि जायेगी।

MGNREGA Pashu Shed Scheme 2023 Important Documents

  • आवेदक का आधार कार्ड(Aadhar Card)
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • मनरेगा जॉब कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर(OTP के लिए)
  • नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो

मनरेगा पशु शेड योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे (MNREGA Pashu Shed Yojana Online Registration)

क्या आप भी पशुपालक है या किसान है, तो आप भी आज ही पशु शेड योजना के लिए आवेदन करें आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया नीचे स्टेप बाय स्टेप दी गई है। Manrega Pashu Shed Yojana 2023 इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी मनरेगा पशु शेड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  1. पशु शेड योजना के अंतर्गत आवेदन करनें के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा।
  2. आपको बैंक के कर्मचारी से MANREGA Pashu Shed Scheme Application Form प्राप्त करना होगा।
  3. अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में उचित पूछी गयी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरनी होगी।
  4. सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको फॉर्म में मांगें गए दस्तावेजों की फोटो कॉपी को अटैच करके डाक्यूमेंट्स में मोबाइल नंबर को भी भरना होगा।
  5. अब आपको अपने इस आवेदन पत्र को उसी बैंक में जमा करना होगा। जहाँ से आप इस योजना का आर्थिक लाभ लेना चाहते हैं।कर्मचारियों के द्वारा फॉर्म की जांच करने बाद आपके आवेदन को स्वीकार किया जायेगा।
  6. इस प्रकार आप मनरेगा पशु शेड योजना में आसानी से आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Improtant links:-

Telegram ChannalJoin Here
Whatsapp GroupJoin Here

पशु शेड में कितने पैसे मिलते हैं?

तीन पशुओं के लिए रु75,000/- से रु. 80,000/-
चार पशुओं के लिए 1 लाख 16 हजार रुपए
छह: पशुओं के लिए 1 लाख 60 हजार रुपये

मनरेगा पशु शेड योजना 2023 क्या है?

हमारे देश के अधिकांश किसानों की आर्थिक स्थिति का स्तर ठीक न होनें के कारण वह पालतू पशुओं का पालन पोषण उचित ढ़ंग से नही कर पाते है। किसानों की इस समस्या को दूर करनें के लिए सरकार द्वारा मनरेगा पशु शेड योजना की शुरुआत की है

Leave a Comment